iPhone लॉकडाउन मोड: अवधारणा का सबूत वेबसाइट यह पता लगा सकती है कि यह आपके फोन पर सक्षम है या नहीं

Apple द्वारा iPhone लॉकडाउन मोड की घोषणा उन लोगों की मदद करने के तरीके के रूप में की गई थी, जो अपनी डिजिटल सुरक्षा के लिए गंभीर, लक्षित खतरों का सामना करते हैं। Apple इसे पत्रकारों, राजनेताओं और मानवाधिकार अधिवक्ताओं सहित बहुत कम उपयोगकर्ताओं के लिए एक चरम लेकिन वैकल्पिक सुरक्षा कहता है, जो कि पेगासस जैसे राज्य-प्रायोजित स्पाइवेयर के क्रॉसहेयर में हैं, जिसे इज़राइल-आधारित NSO समूह द्वारा विकसित किया गया था। हालांकि, ऐसा लगता है कि एक सरल, अवधारणा का प्रमाण वेबसाइट यह पता लगा सकती है कि क्या आपने मोड सक्षम किया है और संभावित रूप से आपको लक्ष्य बना सकता है।

मदरबोर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, जॉन ओज़बे द्वारा विकसित अवधारणा वेबसाइट का सबूत, जो एक गोपनीयता कार्यकर्ता और गोपनीयता केंद्रित कंपनी क्रिप्टी के सीईओ हैं, तुरंत पता लगा सकते हैं कि आप अपने आईफोन पर लॉकडाउन मोड का उपयोग कर रहे हैं या नहीं।

Apple ने इस सुविधा को सुरक्षा की एक नई परत जोड़ने के लिए विकसित किया, जब कम से कम दो इज़राइली फर्मों ने Apple के सॉफ़्टवेयर में खामियों का फायदा उठाने के लिए लक्ष्य के बिना कुछ भी क्लिक या टैप करने की आवश्यकता के बिना iPhones में दूरस्थ रूप से तोड़ दिया। एनएसओ ग्रुप द्वारा पेगासस सॉफ्टवेयर मैलवेयर को इंजेक्ट करके और निजी उपयोगकर्ता डेटा तक पहुंच कर ऐसे हमलों को अंजाम दे सकता है। एक बार लॉकडाउन मोड सक्षम हो जाने के बाद, यह सामान्य रूप से काम नहीं करेगा। सुरक्षा के लिए ऐप्स, वेबसाइट और सुविधाएं सख्ती से सीमित होंगी, और कुछ अनुभव पूरी तरह से अनुपलब्ध होंगे।

“मान लीजिए कि आप चीन में हैं, और आप लॉकडाउन मोड का उपयोग कर रहे हैं। अब, आप जिस भी वेबसाइट पर जाते हैं, वह प्रभावी रूप से पता लगा सकती है कि आप लॉकडाउन मोड का उपयोग कर रहे हैं, उनके पास आपका आईपी पता भी है। इसलिए, वे वास्तव में यह पहचानने में सक्षम होंगे कि इस आईपी पते वाला उपयोगकर्ता लॉकडाउन मोड का उपयोग कर रहा है। यह सुरक्षा और गोपनीयता के बीच एक समझौता है। [Apple] सुरक्षा को चुना, ”ओज़बे को यह कहते हुए उद्धृत किया गया था। ओज़बे का कहना है कि लॉकडाउन मोड अक्षम करने वाली विभिन्न विशेषताओं में से, कस्टम फोंट लोड करने की कमी “पता लगाने और शोषण करने में सबसे आसान चीज है।”

“हमें कोड को एक साथ रखने और यह देखने में पांच मिनट लगे कि क्या यह काम कर रहा है,” उन्होंने मदरबोर्ड को बताया। प्राइवेसी एक्टिविस्ट का यह भी कहना है कि यह मुद्दा तकनीकी रूप से कोई बग नहीं है बल्कि लॉकडाउन मोड को कैसे डिजाइन किया गया है और इसके आसपास कोई रास्ता नहीं है, इसकी एक विशिष्ट खामी है। उनका कहना है कि केवल एक ही तरीका है कि Apple इस मुद्दे को कम कर सकता है और वह है लॉकडाउन मोड के काम करने के तरीके को मौलिक रूप से बदलना।

Apple का दावा है कि iOS 16, iPadOS 16 और macOS Ventura में लॉकडाउन मोड डिवाइस की सुरक्षा को और सख्त करता है और कुछ कार्यात्मकताओं को सख्ती से सीमित करता है। आईओएस 16 अगले महीने रिलीज होने की संभावना है और आईपैडओएस अक्टूबर में शुरू हो सकता है।


नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें ट्विटर, फेसबुक और गूगल न्यूज। गैजेट्स और टेक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें।

डीसी फिल्म्स आइज़ लेगो फ्रैंचाइज़ प्रोड्यूसर डैन लिन एमसीयू के केविन फीगे की नस में नए प्रमुख के रूप में: रिपोर्ट